SEO क्या है? कैसे काम करता है? – Complete Guide For Beginners 2021

What is SEO In Hindi :- दोस्तों इंटरनेट world इसी 3 शब्द के ऊपर निर्भर करती है जिसको हम लोग SEO के नाम से जानते है। यदि SEO के बारे में बिलकुल आसान भाषा में सीखना चाहते है तो आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए, तो लंबी लंबी पाराग्राफ वाली Introduction पढ़ने से अच्छा है सीधे काम की बात पर आते है।

दोस्तों इस आर्टिकल में आपको SEO क्या है?(What is SEO In Hindi), SEO क्यों जरुरी है?, SEO क्या है और कैसे करते हैं?, SEO का क्या महत्व है? इत्यादि सभी विषय के बारे में बताया जायेगा।

SEO क्या है? (What Is SEO In Hindi)

SEO Full Form = Search Engine Optimization

SEO या Search Engine Optimization एक ऐसा प्रोसेस है जिसका इस्तेमाल करके हमलोग अपने वेब पेज या प्रोडक्ट को सर्च इंजन के Top में लाते है। ताकि हमारे वेब पेज पर ज्यादा से ज्यादा visitors आये।

SEO को उदाहरण के साथ समझते है मान लो की आप गूगल में “Mobile” लिख कर सर्च करते है तो “Mobile” नाम का word जितने भी वेबसाइट पर इस्तेमाल किया गया होगा। उस सभी को गूगल आपके सामने show कर देगा। जो वेब पेज आपको सबसे पहले दिखेगा वो गूगल सर्च इंजन में No. 1 Rank पर है।

जिस वेबसाइट का पेज आपको सबसे दिखा है उसका SEO सबसे अच्छे से किया गया है इसीलिए आपको वो पहले स्थान पर दिखा है। यदि कोई वेब पेज पहले नंबर पर रहता है तो सबसे ज्यादा यूजर उसी पेज पर जाता है यदि यूजर के काम का चीज उस वेब पेज में नहीं मिलता है फिर यूजर दूसरे या तीसरे वेब पेज पर जाता है।

SEO क्यों जरुरी है?

यदि आप ब्लॉग्गिंग फील्ड से है या आप ऑनलाइन कोई प्रोडक्ट बेचते है तब तो आपको पता ही है इंटरनेट पर हर रोज या हर घंटे लाखों के संख्या में Blog पब्लिश किया जाता है या ऑनलाइन प्रोडक्ट वेबसाइट पर लिस्ट किया जाता है। लेकिन लाखो के संख्या में पब्लिश किये ब्लॉग या प्रोडक्ट में से कोई 10 वेब पेज ही Top 10 में अपनी जगह बना पाते है।

अब आपके दिमाग ये सवाल आया होगा इतने सारे ब्लॉग पब्लिश हुआ है तो गूगल कैसे अपने आप किसी भी पोस्ट को Top 10 के लिस्ट में दे दिया है। दोस्तों टॉप लिस्ट में आने के लिए गूगल उस ब्लॉग को अलग अलग algorithm से जाँच करता है और बाद ही गूगल निर्णय करता है इस पोस्ट को कौन का पोजीशन दिया जाए।

कोई एक वेब पेज हमेशा एक पोजीशन पर स्थिर नहीं रहता है यदि पहले नंबर पर कोई पोस्ट है और उससे भी अच्छी पोस्ट यदि कोई पब्लिश कर देता है तो गूगल पहले वाले पोस्ट का रैंकिंग निचे कर देता है और नए वाले पोस्ट को ऊपर कर देता है गूगल हमेशा quality content को ही अच्छे पोजीशन देता है जिसको पढ़ने से यूजर को सही जानकरी मिल सके।

Read Also

SEO कैसे काम करता है?

दोस्तों अब तो आपको seo के बारे में बहुत कुछ पता चल गया है तो अब आपके मन ये Question आ रहा होगा। ये SEO काम कैसे करता है? seo का काम है आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट को सर्च इंजन के algorithm को समझाना की आपका कंटेंट किस विषय पर है यदि आप SEO क्या है विषय के बारे में लिखते है।

फिर कोई यूजर यदि seo क्या है? सर्च इंजन में सर्च करता है तो सर्च इंजन के algorithm का काम है आपके कंटेंट को यूजर के सामने पेश करना। सर्च इंजन के algorithm उसी कंटेंट को सबसे ऊपर show करता है जिस वेबसाइट का कंटेंट क्वालिटी अच्छी हो। दरअसल SEO techniques के जरिये हमलोग अपनी वेबसाइट की quality और credibility को improve करते है।

Types Of SEO In Hindi

Search Engine Optimization मुख्य रूप से 3 प्रकार होते हैं और किसी ब्लॉग पोस्ट या फिर किसी भी तरह के वेबसाइट रैंकिंग के लिए यहीं तीनो काम आता है –

  • On-Page SEO
  • Off-Page SEO
  • Technical SEO

तो चलिए इसके बारे में भी थोड़ा थोड़ा जान लेते है। वैसे भी इन तीनो के विषय के बारे में हमारे वेबसाइट पर आपको अलग से एक आर्टिकल मिल जायेगा।

On-Page SEO

दोस्तों On-Page SEO अपने वेबसाइट के लिए करना बहुत आसान है इसको हम लोग अपने वेबसाइट की कंटेंट को optimize करने के लिए इस्तेमाल करते है। यह पुरे SEO का अकेले 50% के बराबर है ये सर्च इंजन के bots को बताता है की हमारी ब्लॉग के कंटेंट किस विषय पर है। On-Page SEO करने के लिए हमें ये 3 step को फॉलो करना पड़ता है –

  1. Keyword Research
  2. Content लिखना
  3. Keyword Optimization/placement
1. Keyword Research

ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आपको Keyword Research करना चाहिए। Basically Keyword रिसर्च में कीवर्ड का सर्च volume देखा जाता है और उस कीवर्ड पर रैंक कितने कॉम्पिटिटर्स है। यदि आप बिना कीवर्ड रिसर्च किये ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो आपका मेहनत बेकार भी हो सकता है।

निचे दिए Tool का इस्तेमाल करके आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है –

  • Google Keyword Planner
  • Ahref
  • Ubersuggest
  • SEMrush
  • Moz
2. Content लिखना

यदि आप अच्छे volume के साथ कम कम्पटीशन वाला कीवर्ड खोज लेते है तो आगे का काम होता है कंटेंट लिखना, कंटेंट लिखते समय क्वालिटी का ध्यान रखना जरुरी होता है। कंटेंट लिखते समय फालतू का चीज नहीं लिखना है जिससे की कोई यूजर आपके साइट दुबारा ना आये। आपको अच्छे कंटेंट लिखना है जिससे की कोई यूजर एक आये तो जब भी उसको जरुरत हो तो आपके साइट पर आये ऐसे कंटेंट लिखिए।

2. Keyword Optimization/placement

आपको कंटेंट लिखते समय Keyword को सही जगह डालना है ताकि पहने में भी अच्छा लगे, कीवर्ड का इस्तेमाल Blog Title, URL, Heding इत्यादि जगह पर डालना जरुरी होता है।

Off-Page SEO

दोस्तों Off-Page SEO का काम वेबसाइट के under नहीं होता है। Off-Page SEO का सभी काम बाहरी तरीके से किया जाता है Off-Page SEO का इस्तेमाल करने से वेबसाइट का ट्रैफिक boost होता है। इसमें मुख्यतः हम लोगो को Backlink और Social Media Sharing करना पड़ता है।

Backlink बनाने के लिए Guest posting या Social bookmarking कर सकते है। आपको बैकलिंक बनाने से पहले सामने वाले साइट का कंटेंट क्वालिटी जरूर देख चेक कर लेना है।

Technical SEO

यदि आप वेबसाइट अच्छे से बना लिए है और कंटेंट भी अच्छे तरीके से लिख कर पब्लिश कर रहे फिर भी आपका साइट रैंक नहीं हो रहा है तो आपको Technical SEO पर ध्यान देना होगा। Technical SEO के अंदर आपको आपको मुख्यतः Page speed, Mobile Friendly Site, Robot.txt File और HTTPs का इस्तेमाल करना। यही सब चीज पर Technical SEO में काम किया जाता है।

Page Speed :- यदि आपके ब्लॉग की loading speed बहुत ज्यादा है तो आपको इसको कम करना चाहिए। अगर कोई यूजर को किसी टॉपिक के बारे answer गूगल पर खोज रहा है और आपकी साइट पहले नंबर पर आता है और यूजर लिंक पर क्लिक करता है तो ज्यादा समय लेकर खुलेगा तो इससे आपके साइट के बारे में negative signal जायेगा सर्च इंजन को।

Robot.txt File :- यह फाइल आपको होस्टिंग के cpanel में मिलेगा। दरअसल इसमें कुछ codes लिखा रहता है जो सर्च इंजन को बताता है की किस पेज या फाइल को crawl करना है और किस पेज को नहीं crawl करना है।

Frequently Asked Questions

सर्च कैंपेन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

SEO या Search Engine Optimization एक ऐसा प्रोसेस है जिसका इस्तेमाल करके हमलोग अपने वेब पेज या प्रोडक्ट को सर्च इंजन के Top में लाते है। ताकि हमारे वेब पेज पर ज्यादा से ज्यादा visitors आये।

SEO क्या है और कैसे करते हैं?

अगर आपका ब्लॉग वेबसाइट वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर है तो seo करने के लिए आपको rank math या yoast जैसे plugin का इस्तेमाल करना चाहिए।

एस ई ओ का क्या मतलब है?

SEO का मलतलब Search Engine Optimization होता है

Conclusion – What is SEO in Hindi?

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारी ये आर्टिकल SEO क्या है? (What is SEO in Hindi?) पसंद आयी होगी और आपको इस आर्टिकल What is SEO In Hindi से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। आप जितना समय कंटेंट लिखने पर दे रहे है उतना ही समय seo के ऊपर भी दीजिये आपको ब्लॉग जरूर टॉप में रैंक करेगा।

यदि आपको हमारे इस आर्टिकल What is SEO In Hindi को लेकर कोई प्रश्न या सुझाव है तो जरूर हमें कमेंट करके बताइये। धन्यवाद!!

Spread the love

9 thoughts on “SEO क्या है? कैसे काम करता है? – Complete Guide For Beginners 2021”

  1. Its like you read my mind! You appear to know so much about this, like you wrote the book in it or
    something. I think that you can do with some pics to drive the message home a little bit, but instead of that, this is great blog.
    A fantastic read. I will definitely be back.

    Reply
  2. hello there and thank you for your information – I’ve definitely picked up something new from
    right here.

    Make sure you update this again very soon.

    Reply
  3. An interesting discussion is definitely worth comment.
    I do believe that you ought to write more
    on this issue, it may not be a taboo subject but typically people don’t discuss these subjects.
    To the next! Cheers!!

    Reply
  4. Hi there I am so delighted I found your blog, I
    really found you by accident, while I was searching on Yahoo for something
    else, Regardless I am here now and would just like to say thanks for a fantastic post and a
    all round interesting blog (I also love the theme/design),
    I don’t have time to go through it all at the moment but I
    have bookmarked it and also included your RSS feeds, so when I have time I
    will be back to read a great deal more, Please do keep up the great work.

    Reply
  5. Hi to all, the contents present at this web page are really awesome
    for people knowledge, well, keep up the good work fellows.

    Reply
  6. आपने जो इस आर्टिकल के माध्यम से समझाया है वह काबिल ए तारीफ है! आपका बहुत बहुत आभार

    Reply
  7. बहुत ही अच्छी आर्टिकल लिखी है, beginner इस आर्टिकल को पढने के बाद ब्लॉग्गिंग में SEO के Role को अच्छी तरह से समझ पाएंगे

    Reply
  8. I do not even know how I ended up here, but I thought this post was good.
    I don’t know who you are but certainly you are going to a famous blogger

    Reply

Leave a Comment